लघु वनोपज संग्राहकों को पेसा एक्ट के तहत प्राप्त अधिकार से अवगत कराया जाए - कलेक्टर 


लघु वनोपज संग्रहण तथा बिक्री के संबंध में वन अधिकारियों को प्रदान किया गया मार्गदर्शन 


अनूपपुर 05 दिसम्बर 2022/ अधिसूचित क्षेत्रों में लागू पेसा एक्ट के तहत लघु वनोपज तेंदूपत्ता आदि का संग्रहण तथा एमएसपी पर वनोपज को बेचे जाने के संबंध में राज्य शासन के नवीन प्रावधानों से वन अधिकारियों को अवगत कराने कलेक्ट्रेट स्थित नर्मदा सभागार में कलेक्टर सुश्री सोनिया मीना की अध्यक्षता में बैठक का आयोजन किया गया। बैठक में वन मण्डलाधिकारी डॉ. ए.ए. अंसारी, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री अभय सिंह ओहरिया, अपर कलेक्टर श्री सरोधन सिंह सहित जनपद पंचायतों के मुख्य कार्यपालन अधिकारी व वन अधिकारी उपस्थित रहे। 

बैठक में कलेक्टर सुश्री सोनिया मीना ने पेसा एक्ट के तहत वनोपज संग्रहण के दिषानिर्देषों तथा पेसा एक्ट के प्रावधानों से अवगत कराने के लिए प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित करने के निर्देष दिए। उन्होंने कहा कि ग्राम सभाओं को सषक्त करने के लिए वन अधिकारी संग्राहकों को आवश्‍यक सहयोग प्रदान करें। उन्होंने कहा कि राज्य शासन द्वारा पेसा एक्ट के क्रियान्वयन के संबंध में स्पष्ट निर्देश जारी किए गए हैं। जिनका पालन आवष्यक है। उन्होंने कहा कि आदिवासियों के द्वारा वनोपज का संग्रहण कर उसे एमएसपी मूल्य पर ही बेचा जाए, जिससे उन्हें आमदनी हो सके। उन्होंने लघु वनोपज संग्रहण तथा एमएसपी मूल्य के नीचे वनोपज न बिके इसके लिए आदर्श व्यवस्था कायम करने पर जोर दिया गया। उन्होंने इस कार्य में जनपद पंचायतों के सीईओ तथा वन अधिकारियों को आपसी समन्वय स्थापित कर कार्य करने के निर्देश दिए गए। 



  बैठक में वन मण्डलाधिकारी डॉ. ए.ए. अंसारी ने पेसा एक्ट के तहत लघु वनोपज संग्रह के संबंध में बनाई गई व्यवस्था से वन अधिकारियों को अवगत कराया तथा आवश्‍यक दिशानिर्देश दिए। उन्होंने वन अधिकारियों को निर्देशित किया कि वह वनोपज संग्रहण एवं एमएसपी मूल्य पर बेचने के संबंध में ग्राम सभाओं में आवश्‍यक जानकारी देते हुए संग्राहकों को आमदनी के स्त्रोतों के संबंध में प्रेरित करने को कहा। वन मण्डलाधिकारी ने तेंदूपत्ता संग्रहण तथा उसके प्रावधानों के संबंध में बैठक में जानकारी दी। 

बैठक में जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री अभय सिंह ओहरिया ने लघु वनोपज संग्रहण के संबंध में संग्राहकों को आवश्‍यक प्रशिक्षण प्रदान करने के संबंध में कार्यक्रम का निर्धारण करने जनपद पंचायतों के मुख्य कार्यपालन अधिकारियों को निर्देशित किया गया तथा वन विभाग के अधिकारियों से आपसी समन्वय कर पेसा एक्ट प्रशिक्षण के क्रियान्वयन में आवश्‍यक सहयोग प्रदान करने की अपेक्षा व्यक्त की गई

Share To:

Post A Comment:

0 comments so far,add yours