*प्रधानमंत्री आवास ग्रामीण के निर्माण हेतु जिला पंचायत प्रशासकीय समिति के सदस्य हितग्राहियों को करेंगे प्रेरित*


*जिला पंचायत प्रशासकीय समिति बैठक में विकास संबंधी अनेक मुद्दों पर हुई चर्चा*


अनूपपुर  जिला पंचायत अनूपपुर के प्रशासकीय समिति की बैठक जिला पंचायत प्रशासकीय समिति की प्रधान श्रीमती रूपमती सिंह की अध्यक्षता में आयोजित की गई। बैठक में जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री हर्षल पंचोली, प्रशासकीय समिति के सदस्य श्रीमती स्नेहलता सोनी, श्रीमती सरला सिंह, श्रीमती माया चौधरी, श्री राम सिंह आर्मो, श्री भूपेन्द्र सिंह, श्री विश्‍वनाथ सिंह, श्री मंगलदीन साहू सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित थे। 


   बैठक में गत बैठक के कार्यवाही विवरण का पालन प्रतिवेदन प्रस्तुत किया गया। बैठक में जनजातीय कार्य विभाग अंतर्गत लंबित अनुकम्पा नियुक्ति प्रकरणों के निराकरण करने तथा ग्राम खम्हरौध, सरफा, लेढ़रा एवं बदरा में कन्या छात्रावास की स्थापना के संबंध में सदस्यों ने प्रस्ताव रखा, जिस पर विभागीय अधिकारियों द्वारा आवश्‍यक कार्यवाही करने को कहा गया। बैठक में जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री हर्षल पंचोली ने बताया कि प्रत्येक आंगनबाड़ी केन्द्रों में पानी एवं शौचालय की व्यवस्था सुनिश्चित कराए जाने के लिए विभागीय अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं। जिन आंगनबाड़ियों में पानी और शौचालय की उपलब्धता नहीं है वहां स्वच्छ भारत मिशन और जल जीवन मिशन के अंतर्गत व्यवस्थाएं सुनिश्चित की जाएगी। विद्युतीकरण के भी प्रयास किए जा रहे हैं। उन्होंने बताया कि आंगनबाड़ी केन्द्र भवनों की स्थिति के परीक्षण कराया जा रहा है। आवश्‍यकतानुरूप निर्माण कार्य भी कराए जाएंगे। उन्होंने बैठक में जनप्रतिनिधियों को अवगत कराया कि उद्यानिकी विभाग अंतर्गत फूलों की खेती के लिए 500 किसानों का चयन किया जाएगा। जिले में फूलों की खेती को बढ़ावा देने के लिए प्रयास किए जा रहे हैं। इस कार्य से स्वसहायता समूहों को भी जोड़ा जाएगा। बैठक में विद्युत विभाग, सहायक आयुक्त जनजातीय कार्य विभाग, लोक निर्माण विभाग की परियोजना क्रियान्वयन इकाई, महिला एवं बाल विकास, ग्रामीण यांत्रिकी सेवा, सामाजिक न्याय, स्वच्छ भारत मिशन, मनरेगा, प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण उद्यानिकी विभाग के।




 कार्यों की समीक्षा की गई तथा सर्व संबंधित अधिकारियों को समिति के सदस्यों ने अपने क्षेत्र के विकासात्मक सुझाव दिए गए। बैठक में महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारण्टी स्कीम के अंतर्गत वर्ष 2022-23 अंतर्गत 80 लाख मानव दिवस सृजन के लेबर बजट को सर्व सम्मति से पारित किया गया। जिला पंचायत प्रशासकीय समिति के सदस्यों ने प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना अंतर्गत अपूर्ण हितग्राहियों की सूची जनप्रतिनिधियों को उपलब्ध कराने का प्रस्ताव रखा गया, ताकि अपूर्ण आवास को पूर्ण कराने के लिए अपने-अपने क्षेत्रों में समिति सदस्य हितग्राहियों को आवास निर्माण के लिए प्रेरित कर सकें। बैठक में समिति सदस्य श्रीमती स्नेहलता सोनी ने चचाई से मानपुर को जोड़ने वाले सोन नदी ब्रिज निर्माण कार्य को गतिपूर्वक कराने के लिए प्रस्ताव रखा गया, ताकि आमजन को ब्रिज निर्माण से लाभ प्राप्त हो सके। जिला पंचायत प्रशासकीय समिति के सदस्यों ने अपने-अपने क्षेत्रांतर्गत सड़क निर्माण, विद्युतीकरण तथा किसानों के उपार्जन राशि का भुगतान शीघ्र किए जाने के संबंध में प्रस्ताव रखे गए। बैठक में 15 वें वित्त आयोग अंतर्गत वर्ष 2022-23 की कार्ययोजना अनुरूप प्रस्तुत प्रस्तावों का अनुमोदन दिया गया

 

Share To:

Post A Comment:

0 comments so far,add yours