अनूपपुर जिले के बीजापुरी के गुदुम बाजा नृत्य दल ने देश में जीता प्रथम पुरस्कार


कमिश्नर व कलेक्टर ने दी बधाई, कहा जिले, संभाग व प्रदेश के लिए है गौरव की बात

 

अनूपपुर 14 जून 2022/ विशाखापट्टनम में 10 से 12 जून 2022 तक जनजातीय कार्य मंत्रालय भारत सरकार के सहयोग से ट्राइबल कल्चर रिसर्च एंड ट्रेनिंग मिशन के तहत आंध्रप्रदेश सरकार द्वारा आयोजित जनजाति नृत्य महोत्सव 2022 में देश के 14 राज्यों के जनजातीय नृत्य दलों ने प्रतिभागिता में भाग लिया। जिसमें शहडोल संभाग के अनूपपुर जिले के ग्राम बीजापुरी नंबर एक के शिवप्रसाद धुर्वे का गुदुम बाजा नृत्य ने भी हिस्सा लिया। श्री धुर्वे ने स्वयं संगीत एवं नृत्य की अनूठी प्रस्तुति के चलते देश के विभिन्न जनजाति कलाकारों के बीच यह नृत्य अपनी पहचान दर्शकों और चयनकर्ताओं के बीच ऐसी छोड़ी की ष्वंस मोर वंस मोरष् के नारे से पूरा स्टेडियम गूंज उठा। अद्भुत प्रस्तुति के लिए देश के समस्त नृत्य दलों के बीच अनूपपुर की गुदुम नृत्य दल ने प्रथम पुरस्कार एवं एक लाख रशि प्राप्त कर देश में प्रदेश, संभाग और जिले और अपने गांव को पहचान दिलाई है। 

       इस नृत्य दल में श्री लक्ष्मीकान्त मार्काे, श्री शिवप्रसाद, श्री उमेश मसराम,श्री वीर बहादुर धुर्वे, श्री लामू लाल धुर्वे, श्रीचंद मार्काे, श्री ईश्वर मरावी, श्री राजकुमार मसराम, श्री चरण लाल धुर्वे, मीरा मार्काे, धनेश्‍वर, प्रहलाद, श्री फगुआ, श्री भीम,श्री मुनि लाल,श्री कोदु लाल, श्री अनिल एवं अन्य साथी शामिल हैं।  

    कमिश्नर शहडोल संभाग श्री राजीव शर्मा ने बीजापुरी नं. 01 के श्री शिवप्रसाद धुर्वे के नेतृत्व वाले गुदुम नृत्य दल को बधाई और ।



 शुभकामनाएं देते हुए कहा कि यह पहली बार नहीं है कि इस नृत्य दल ने संभाग एवं जिले का नाम गौरवान्वित किया है। इससे पहले भोपाल में 26 जनवरी को लाल परेड में प्रथम स्थान हासिल किया था। दिल्ली के लाल किला परेड मैदान में बीजापुरी के कलाकारों ने वर्ष 2012 में गणतंत्र दिवस समारोह में मध्यप्रदेश नृत्य दल टीम का हिस्सा बनकर प्रथम स्थान प्राप्त कर गौरव हासिल किया था। 

    कलेक्टर सुश्री सोनिया मीना ने जिले के पुष्पराजगढ़ विकासखण्ड के बीजापुरी नं. 01 के गुदुम बाजा नृत्य दल की इस महत्वपूर्ण व गौरवशाली उपलब्धि के लिए बधाई एवं शुभकामनाएं देते हुए दल के कलाकारों के उज्ज्वल भविष्य की कामना की है। उन्होंने कहा है कि जिले का यह दल जनजातीय परम्पराओं के आगे बढ़ाने के साथ ही नित नए कीर्तिमान स्थापित कर जिले को गौरान्वित करेगा

Share To:

Post A Comment:

0 comments so far,add yours